ग्वार व ग्वार गम की मांग से तेज़ी बनी हुयी है ।

क्रूड आयल की मजबूती से स्थानीय बाज़ारों में ग्वार व ग्वार गम के भावों में अच्छी मजबूती देखी गयी । स्थानीय बाज़ारों में तेज़ी अभी बनी हुयी है । ग्वार व ग्वार गम के भावों को, ग्वार की फसल के कम उत्पादन व अंतरष्ट्रीय बाज़ारों में क्रूड आयल की मजबूती का अच्छा सपोर्ट मिल रहा है । ग्वार के भाव स्थानीय बाज़ारों में रुपये 4500/ प्रति क्विंटल के आस पास चल रहे है, जो की ग्वार का एक अच्छा भाव है । ग्वार गम के भाव रुपये 9500/ प्रति क्विंटल से ऊपर चल रहे है । दोनों ही भाव एक अच्छे स्तर तक पहुँच गए है । अभी चढ़े हुए भावों पर एक-दो सप्ताह की स्थिरता बहुत जरूरी है ।

बढे हुए भावों पर बाज़ारों में ग्वार की आवक घटेगी । घटी हुयी आवक पर भावों में और मजबूती देखने को मिलेगी । बाज़ार के जानकारों के अनुसार ग्वार के 4500 से ऊपर के भावों पर गम को और भी मजबूती मिलेगी । अगर ग्वार गम के भाव 120 /किलो से ज्यादा जाते है तो ग्वार गम की मांग व खपत तेल व प्राकृत गैस उद्योग के अलावा घट जाएगी । लम्बी मजबूती के लिए भावों के मुकाबले  खपत बहुत महत्वपूर्ण है ।



किसानों को अपना ग्वार धीरे धीर बेचते रहना चाहिए ताकि बाज़ार में आवक बनी रहे । घटी हुयी आवक का फायदा स्टॉकिस्ट लेने की कोशिश करेंगे बाद में बिकवाली का दबाब बनाकर किसानों से माल निकलने की कोशिश करेंगे। ओपेक देशों ने अपना क्रूड आयल उत्पादन मार्च-2018 के लिए घटाने का फैसला लिया है। जिससे लगता है की क्रूड की कीमते अभी और भी तेज़ बनी रहेगी ।  

guar, guar gum, guar gum cultivation , guar price, guar gum price, ncdex guar price, ncdex guar gum price, guar  price,
 Commercial guar gum farming 
       

No comments:

Post a Comment

MATCHED CONTENT / SIMILAR NEWS