बढती हुयी कच्चे तेल की कीमते, ग्वार व ग्वार गम की कीमतों में स्थिरता व तेज़ी लाएगी .

कल  ग्वार की कीमत पिछले निचली स्तर से वापस सुधर गयी थी । बाजार में ग्वार की कीमतें काफी मजबूत है। खरीददार ना मिलाने के कारण ग्वार गम कुछ दबा में है । अभी की कीमतों पर बाज़ार में हाजिर में ग्वार  गम के खरीददार नहीं है । वायदा बाज़ार में जनवरी का सौदा के पुरे होने का दबाब है । कच्चे तेल की कीमतों में नियमित रूप से सुधार हो रहा है। उत्तर अमेरिका में तेल के कुओं की संख्या भी बढ़ रही है। बाजार में ग्वार बीज की आवक कमजोर बनी हुयी है। ग्वार की आवक भविष्य के और भी कम होने की उम्मीद है।


सोयाबीन की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण,  ग्वार चूरी / ग्वार कोरमा की कीमत नियमित रूप से सुधर रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भुने हुए कोरमा की अच्छी मांग है । साधारण कोरमा 2700 / क्विंटल के आसपास बिक रहा है । भुना हुआ कोरमा इससे अच्छी कीमत पर बिक रहा है। ग्वार स्थानीय बाज़ारों में अन्य कृषि जिंसो से ज्यादा मजबूत स्थिति में है । वायदा बाज़ार में जनवरी के सौदे पुरे होने को है । ज्यादातर व्यापर फ़रवरी सौदे के लिए हो रहा है । जनवरी का सौदा अगैल दो तीन दिनों में पूरा हो जायेगा ।


ग्वार व ग्वार गम में आगे की दिशा कच्चे तेल उत्पादन में काम में आनेवाले ग्वार गम पाउडर के आर्डर तथा   ग्वार दाल व ग्वार गम के निर्यात के नए आंकड़ों पर निर्भर करेगी । अभी तक की वास्तविक तस्वीर भी ग्वार गम के निर्यात के नए आंकड़ो से पता चलेगा । आगे की कीमतों में बढ़ोतरी से पहले मौजूद स्तर पर कीमतों का स्थिर होना बहुत जरूरी है । कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी ।


वायदा बाज़ार में आप्शन ट्रेडिंग शुरू होने से कीमतों में स्थिरता आएगी । ज्यादा उतार चढाव देखने को नहीं मिलेगा । फंडामेंटली ग्वार अगर मजबूत है तो मजबूती बनी रहेगी ।   

No comments:

Post a Comment

MATCHED CONTENT / SIMILAR NEWS