Saturday, 13 January 2018

तेल के कुओं की खुदाई करने वाली कंपनियों के शेयर ऊपर चढ़ रहे है लेकिन सट्टेबाजी के चलते ग्वार गम के भावों पर दबाब

कल वायदा बाजार NCDEX की कीमतों  के गिरने दबाब का असर स्थानीय बाजारों में भी देखने को मिला  ग्वार की कीमतें अभी बहुत मजबूत स्थिति में है । लेकिन ग्वार गम की कीमतों पर भारी दबाव है । स्थानीय बाजारों में ग्वार ₹4300 प्रति क्विंटल के भाव पर बेचा जा रहा था और ग्वार गम ₹200 घटा करके ₹9300 प्रति क्विंटल के भाव पर बेचा जा रहा था .

जोधपुर के बाजार में ग्वार ₹ ₹4300 प्रति क्विंटल के भाव को पकड़े हुए था । सिवानी मंडी में ग्वार की बोली ₹4275 प्रति क्विंटल के भाव के आस पास लगाई जा रही थी । आदमपुर मंडी में ग्वार की बोली ₹4280 प्रति क्विंटल के आस पास लगाई जा रही थी । मुख्य कमोडिटी ग्वार अभी बहुत ही मजबूत स्थिति में है लेकिन ग्वार गम हाज़िर में खरीदार नहीं होने के कारण दबाव में है । वैसे देखे तो सम्पूर्ण एग्री कमोडिटी का बाजार बाहरी बिकवाली के दबाव में हैं  । रबी की फसल की कमोडिटी बाजार में  MSP से भी नीचे बेची जा रही है ।



अगर तेल के कुए की खुदाई करने वाली कंपनी  हेल्लिबर्टन की वित्तीय स्थिति देखें तो पता चलता है कि 1 महीने पहले 14 दिसंबर को हेल्लिबर्टन  के शेयर  $44 के आसपास बाजार में चल रहे थे लेकिन आज  के दिन हेल्लिबर्टन  के शेयर $ 54 के आसपास चल रहे हैं इसका मतलब एक महीने में  हेल्लिबर्टन के शेयर 25 % ऊपर चढ़ गए है ।  निकट भविष्य में यह तेज़ी व पैसा ग्वार गम इंडस्ट्री में भी आएगा लेकिन कुछ समय लेगा । 

इस वर्ष ग्वार व ग्वार गम का फंडामेंटल बहुत मजबूत है क्योंकि क्रूड ऑयल अपने 3 साल के उच्चतम स्तर के ऊपर चल रहा है तेल और प्राकृतिक गैस उद्योग में निवेश बढ़ने के साथ ग्वार गम की मांग निकट भविष्य में  बढ़ेगी । अगले 2 दिन कीमतें दबाव में ही रहेगी, विशेषकर ग्वार गम की कीमत तथा ग्वार मजबूती के साथ स्थिर बना रहेगा । एक दो सप्ताह में  बाजार ऊपर नहीं जाएगा  कुच्छ समय लेगा ।   फिल हाल बाजार को प्रभावित करने के लिए  सटोरिए सक्रिय हैं ।


No comments:

Post a Comment